NCR

एस्क्लुसिव 2018 में एस्कॉर्ट्स ने “स्वचालित कृषि समाधानों” के साथ लॉन्च
(Yogesh Gautam) Dainikkhabre.com Thursday,06 September , 2018)

New Delhi , 6 Sep, 2018: एस्कॉर्ट्स के वार्षिक इनोवेशन प्लेटफॉर्म ‘एस्क्लुसिव 2018’ मंं भारत की अग्रणी इंजीनियरिंग कंपनी एस्कॉर्ट्स लिमिटेड ने भारत का प्रथम ऑटोमेटेड कॉन्सेप्ट ट्रैक्टर लॉन्च करते हुए अपने विशिष्ट स्वचालित कृषि समाधानों की घोषणा की। यह नए 22 ट्रैक्टर गुणवत्तापूर्ण कृषि प्रक्रियाओं के लिए आधुनिक डिजिटल वाहन तकनीकों की शक्ति से लैस है। इसके लिए एस्कॉर्ट्स ने सात दिग्गज तकनीकी कंपनियों Microsoft, Reliance Jio, Trimble, Samvardhana Motherson Group, WABCO, AVL एवं BOSCH से हाथ मिलाया है। इन साझेदारियों के जरिये विभिन्न फार्म मशीनें विकसित की जाएंगी, जिनमें इलेक्ट्रिक ट्रांसमिशन, ऑटोनोमस एप्लिकेशंस, रिमोट वेहिकल मैनेजमेंट, डेटा आधारित सॉइल एवं क्रॉप मैनेजमेंट और सेंसर से संचालित होने वाले कृषि एप्लिकेशन्स का समावेश होगा। 
भारतीय कृषि प्रक्रियाओं के लिए व्यापक मशीनीकरण और सूक्ष्म समाधानों की ज़रूरत है। इनके जरिये फसल पैदावार और किसानों की आय में वृद्धि की जा सकती है। किसानों को बेहतर पैदावार और आमदनी बढ़ाने के साथ ही मिट्टी की गुणवत्ता, बीज, जल प्रबंधन से जुड़ी विशेषज्ञ जानकारियां प्राप्त करने के लिए अधिक से अधिक तकनीकी समाधान एवं डिजिटल प्लेटफॉर्म्स की ज़रूरत है। इसी उद्देश्य के साथ एस्कॉर्ट्स ने विभिन्न दिग्गज कंपनियों के साथ भागीदारी की है। इनमें AVL के साथ इलेक्ट्रिक ट्रांसमिशन तकनीक के लिए और ट्रिम्बल के साथ सेंसर, कंट्रोल, जलस्तर प्रबंधन प्रणाली और ऑटोनोमस ई-स्टीयरिंग हेतु भागीदारी हुई है। वहीं, संवर्धना मदरसन ग्रुप के साथ स्मार्ट इंटरफेस केबिन एवं केयर प्लस – रियल टाइम सर्विस के लिए एक टू-वे वॉइस इंटरफेस के लिए हाथ मिलाया है। इसके अलावा WABCO के साथ वेहिकल कंट्रोल तथा ऑटोमेशन टेक्नोलॉजी के लिए भागीदारी की है। अगली भागीदारी  माइक्रोसॉफ्ट के साथ उनकी क्लाउड एवं आर्टिफिशियल टेक्नोलॉजी के लिए हुई है, जो किसानों को अपने खेतों से अधिक उपज के लिए पूरी जानकारी के साथ फैसले करने में मदद करते हुए उनकी क्षमता बढ़ाएंगे। भविष्य के उत्सर्जन की तैयारियों हेतु BOSCH के साथ मिलकर काम किया जाएगा। वहीं, कंपनी ने रिलायंस जियो के साथ कृषि मशीनरी का जीवनकाल बेहतर बनाने हेतु देश भर से असली स्पेयर पार्ट्स एवं श्रेष्ठ सेवाएं प्रदान करने वाले नेटवर्क प्लेटफॉर्म तैयार करने के लिए भी साझेदारी की है। 


एस्कॉर्ट्स ने ‘एस्कॉर्ट्स क्रॉप सॉल्युशंस’ के साथ साझा कृषि सेवाओं तथा समाधानों की शुरुआत की है, जो प्रति इस्तेमाल किराया मॉडल के तहत संपूर्ण अत्याधुनिक उपकरण उपलब्ध कराएंगे। कंपनी ने एक सर्विस प्लेटफॉर्म के रूप में ‘ट्रैक्सी’ शुरु किया है, जो बड़े कृषि उपकरण मालिकों को अपने उपकरण छोटे एवं वंचित किसानों को किराये पर देने के लिए एक मंच पर लाएगा। इसके अलावा, ‘स्मार्ट पार्ट्स’ की शुरुआत की गई है, जो किफायती दामों पर असली कलपूर्जे एवं कुशल सेवाओं की पेशकश करेगा। कंपनी की एक अन्य पेशकश ‘डिजिट्रैक’ कृषि संबंधी जानकारियां प्रदान करेगी, वहीं ‘फार्म पावर’ कुशल एवं उत्पादक खेती के लिए आधुनिक प्रक्रियाएं एवं उपकरण उपलब्ध कराएगा। 

अपने एस्क्लुसिव प्लेटफॉर्म के माध्यम से एस्कॉर्ट्स ने उच्च क्षमता क्रेनों के लिए तदानो के साथ अपने नए घोषित किये गये संयुक्त उपक्रम के तहत साझा तकनीक का भी प्रदर्शन किया। इसके साथ ही भारत की पहली कंपनी बनते हुए उच्च श्रेणी के लोकोमोटिव ब्रेक इलेक्ट्रॉनिक समाधान भी लॉन्च किये। 

इस अवसर पर बोलते हुए, एस्कॉर्ट्स लि. के चेयरमैन एवं मैनेजिंग डायरेक्टर श्री निखिल नंदा ने कहा, “एस्क्लुसिव हमारा वार्षिक इनोवेशन प्लेटफॉर्म है, जहां नए आविष्कार तथा कृषि, कंस्ट्रक्शन और रेलवे सेग्मेंट्स में वैश्विक तकनीकी कंपनियों के साथ क्रांतिकारी समाधान प्रदर्शित किये जाते हैं। पिछले साल हमने विश्व का पहला इलेक्ट्रिक कॉम्पैक्ट ट्रैक्टर कॉन्सेप्ट लॉन्च किया और इस वर्ष हमने स्वचालित कृषि समाधानों के प्लेटफॉर्म की शुरुआत की है। इसके लिए 7 रणनीतिक साझेदारियां की गई हैं। इन तकनीकी साझेदारियों के जरिये किसानों को बेहतर आमदनी दिलाने के लिए कृषि प्रक्रियाओं को नया स्वरूप प्रदान किया जाएगा। यह आयोजन एस्कॉर्ट्स द्वारा राष्ट्र के विकास एवं समाज में प्रगति लाने के लिए नई तकनीकें विकसित कर, उन्हें उपलब्ध कराने की एस्कॉर्ट्स की प्रतिबद्धता दर्शाता है। एस्कॉर्ट्स को Microsoft, Reliance Jio, Samvardhana Motherson Group, Bosch, Trimble, AVL, Tadano एवं WABCO के साथ साझेदारी करते हुए गर्व है, जिसके तहत हम साथ मिलकर स्वचालित कृषि प्रक्रियाओं एवं स्मार्ट मशीनों के लिए तकनीकों का निर्माण करेंगे।”

एस्क्लुसिव के बारे में:
एस्क्लुसिव एक वार्षिक इनोवेशन प्लेटफॉर्म है, जिसका आयोजन एस्कॉर्ट्स द्वारा प्रतिवर्ष 6 सितंबर को किया जाता है। इस मौके पर कंपनी द्वारा कृषि, कंस्ट्रक्शन एवं रेलवे क्षेत्रों में तकनीकी अविष्कारों की घोषणा की जाती है। इसकी शुरुआत 2017 में विश्व के पहले कॉम्पैक्ट इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर को लॉन्च करते हुए की गई थी। इस आयोजन में मीडिया, भारत सहित 63 देशों के घरेलू चैनल एवं सप्लायर पार्टनर, तकनीकी पार्टनर, औद्योगिक प्रतिनिधि, शीर्ष औद्योगिक हस्तियां एवं कंपनी के ग्राहक उपस्थिति होते हैं। 
संपादक के लिए
एस्कॉर्ट्स समूह देश के अग्रणी इंजीनियरिंग समूहों में से एक है जो कि कृषि मशीनों, मैटेरियल हैंडलिंग, निर्माण उपकरणों, रेलवे उपकरण जैसे उच्च विकास क्षेत्रों में गतिविधियां संचालित करता है। समूह ने अपने उत्पादों और प्रक्रिया नवीनीकरण के द्वारा अपने संचालन के पिछले सात दशकों में 50 लाख ग्राहकों से भी अधिक का विश्वास जीता है। एस्कॉर्ट्स कृषि मशीनीकरण, रेलवे तकनीक के आधुनिकिकरण में क्रांति की अगुवाई करते हुए और भारतीय निर्माण क्षेत्र के स्वरूप के बदलाव में शामिल होकर ग्रामीण और शहरी भारत में रहने वाले लोगों के जीवन में परिवर्तन लाने के लिए प्रयत्नशील है।
 

Videos

slider by WOWSlider.com v8.6